Tuesday, June 18, 2024
#
HomeखेलIndia vs Kuwait, SAFF Championship Final: भारत ने 9वीं बार जीती सैफ...

India vs Kuwait, SAFF Championship Final: भारत ने 9वीं बार जीती सैफ चैंपियनशिप, कुवैत को पेनल्टी शूटआउट में दी शिकस्त

India vs Kuwait SAFF Championship Final: सुनील छेत्री की अगुवाई वाली भारतीय फुटबॉल टीम ने सैफ चैंपियनशिप 2023 जीत ली है। भारत ने मंगलवार को कुवैत को हराकर खिताब अपने नाम किया। फाइनल का नतीजा पेनल्टी शूटआउट में निकला। भारत ने पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से जीत हासिल की। खिताबी मैच बेंगलुरु के श्री कांतीरवा स्टेडियम में खेला गया। यह भारत का कुल नौंवा और लगातार दूसरा सैफ चैंपियनशिप खिताब है।

निर्धारित समय में भारत और कुवैत का स्कोर 1-1 की बराबरी पर रहा। दोनों टीमों ने हाफटाइम से पहले गोल दागा। कुवैत ने पहला गोल किया। कुवैत के लिए शबीब अल खलिदी ने 14वें मिनट में गोल किया। वहीं, भारत की ओर से लालियानजुआला छांगटे ने 39वें ओवर में गोल दागकर बराबरी की।

दूसरे हाफ में दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने काफी जोर आजमाइश की लेकिन गोल करने में सफलता हाथ नहीं लगी। यह हाफ गोल रहित रहा। 90 मिनट में जब फैसला नहीं हुआ तो दोनों टीमों को 15-15 मिनट के दो हाफ अतिरिक्त दिए गए। एक्स्ट्रा टाइम में भी भारत और कुवैत में से किसी ने भी गोल नहीं किया, जिसके बाद विजेता का फैसला पेनल्टी शूटआउट में हुआ।

पेनल्टी शूटआउट के पांच दौर के बाद भी स्कोर 4-4 था जिसके बाद सडन डैथ पर फैसला हुआ। महेश नोरेम ने स्कोर किया और भारत के गोलकीपर गुरप्रीत संधू ने डाइव लगाकर खालिद हाजिया का शॉट बचाकर टीम को जीत दिलाई।
बता दें कि भारत ने टूर्नामेंट में एक मैच भी नहीं गंवाया। भारत ने ग्रुप चरण में पाकिस्तान और नेपाल को धूल चटाई और कुवैत के खिलाफ ड्रॉ खेला। भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में लेबनान पेनल्टी शूटआउट में शिकस्त दी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments