Thursday, June 20, 2024
#
HomeखेलTeam India Squad WI T20 Series: अजीत अगरकर ने जताया भरोसा नए...

Team India Squad WI T20 Series: अजीत अगरकर ने जताया भरोसा नए खिलाड़ियों पर , दमदार नई टीम इंडिया।

वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले महीने होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए बुधवार (5 जुलाई) को भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया. 15 सदस्यीय टीम की कप्तानी हार्दिक पंड्या के हाथों में होगी. विराट कोहली, रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा जैसे सीनियर खिलाड़ियों को इस सीरीज के लिए रेस्ट दिया गया है. टी20 सीरीज की शुरुआत 3 अगस्त से होगी.

अगरकर की नजरें 2024 के टी20 वर्ल्ड कप पर

नए चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर की अगुवाई में यह चयन समिति की पहली बैठक रही. अगरकर को चंद रोज पहले ही मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया गया था. देखा जाए तो अगरकर ने इस टी20 सीरीज के लिए युवा खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा जताया है. इस टी20 टीम में 30 से अधिक उम्र के सिर्फ दो खिलाड़ी हैं, जिसमें दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का नाम शामिल है.

अजीत अगरकर ने साफ संकेत दे दिए हैं कि वह आने वाले समय में खासकर टी20 क्रिकेट में और भी युवा खिलाड़ियों को मौका देंगे. अगरकर का लक्ष्य अभी से ही टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए युवा खिलाड़ियों से सजी टीम तैयार करने पर है. इसी कड़ी में मुंबई और हैदराबाद के प्रतिभाशाली बाएं हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा को पहली बार नेशनल टीम में चुना गया है. तिलक ने पिछले दो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सत्र के दौरान मध्यक्रम में शानदार प्रदर्शन किया था.

यशस्वी जायसवाल भी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद पहली बार टी20 टीम का हिस्सा हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज रिंकू सिंह 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं बना सके. लेकिन समझा जाता है आने वाले समय में रिंकू जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को जरूर मौका मिलेगा. वेस्टइंडीज और आयरलैंड टी20 सीरीज के बीच केवल एक हफ्ते का अंतर है, ऐसी पूरी संभावना है कि रिंकू सिंह, जितेश शर्मा और ऋतुराज गायकवाड़ उस टीम में जगह बनाएंगे.

इस टीम चयन से साफ संकेत मिलता है कि कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर्स को अब निकट भविष्य में भारतीय टी20 स्क्वॉड में शायद ही चुना जाए. गौर करें तो रोहित-विराट को पिछली तीन टी20 श्रृंखलाओं (श्रीलंका, न्यूजीलैंड) में शामिल नहीं किया गया था. हो सकता है विराट टी20 टीम में जगह बना भी लें, लेकिन रोहित का चुना जाना मुश्किल है. रोहित 36 साल से ज्यादा के हो चुके हैं और उनकी फिटनेस पर भी सवाल उठने लगे हैं.

भारत की टी20 टीम :‌ ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (उप कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (कप्तान), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, आवेश खान और मुकेश कुमार.

वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया का शेड्यूल

पहला मैच- 12 से 16 जुलाई, डोमिनिका
दूसरा मैच- 20 से 24 जुलाई, पोर्ट ऑफ स्पेन

पहला वनडे- 27 जुलाई, ब्रिजटाउन
दूसरा वनडे- 29 जुलाई, ब्रिजटाउन
तीसरा वनडे- 1 अगस्त, पोर्ट ऑफ स्पेन

पहला टी20- 3 अगस्त, पोर्ट ऑफ स्पेन
दूसरा टी20- 6 अगस्त, गुयाना
तीसरा टी20- 8 अगस्त, गुयाना
चौथा टी20- 12 अगस्त, फ्लोरिडा
पांचवां टी20- 13 अगस्त, फ्लोरिडा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments